Thursday, May 2, 2024
INR - Indian Rupee
USD
83.4302
EUR
89.4042
CNY
11.5221
GBP
104.5858
HomeLaw & GovtSukanya Samridhi Yojana सुकन्या समृद्धि योजना 2024

Sukanya Samridhi Yojana सुकन्या समृद्धि योजना 2024

Sukanya Samridhi Yojana

India A News, Sukanya Samridhi Yojana सुकन्या समृद्धि योजना 2024: भविष्य का नया साथी देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) को शुरू किया है। यदि आपके घर एक नन्ही बिटिया ने जन्म लिया है और आप उसके भविष्य को लेकर चिंतित हैं, तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य में पढ़ाई और शादी में होने वाले खर्चे की पूर्ति के लिए ही इस सुकन्या योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत माता-पिता के द्वारा अपने बिटिया के 10 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले बचत खाता खुलवाया जाता है। अभिभावक द्वारा यह खाता बैंक या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से खुलवाया जा सकता हैं। इस खाते में बालिका के माता-पिता प्रति वर्ष ₹250 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक जमा करा सकते हैं। इस योजना के तहत खोले गए बचत खाते में सरकार द्वारा एक निश्चित दर पर खाते में जमा राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज भी दी जाती है।
यदि आप अपनी बिटिया की भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना 2024 में खाता खुलवाना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको SSY योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे – सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, इस योजना की विशेषताएं, इसका उद्देश्य, पात्रता, इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं। इसलिए कृपया आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Sukanya Samridhi Yojana सुकन्या समृद्धि योजना 2024

परिचय:

न्यूनतम जमा राशि ₹ 250/- एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम जमा राशि ₹ 1.5 लाख।खाता किसी बालिका के नाम पर उसके 10 वर्ष की आयु होने तक खोला जा सकता है।एक बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है।खाता डाकघरों और अधिकृत बैंकों में खोला जा सकता है।खाताधारक की उच्च शिक्षा के उद्देश्य से शिक्षा व्यय को पूरा करने के लिए निकासी की अनुमति दी जाएगी।18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद बालिका की शादी होने पर खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है।खाते को भारत में कहीं भी एक डाकघर/बैंक से दूसरे में स्थानांतरित किया जा सकता है।खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष की अवधि पूरी होने पर खाता परिपक्व हो जाएगा।जमा राशि आईटीएक्ट की धारा 80-सी के तहत कटौती के लिए योग्य है।खाते में अर्जित ब्याज आईटीएक्ट की धारा-10 के तहत आयकर से मुक्त है।

Sukanya Samridhi Yojana सुकन्या समृद्धि योजना 2024 (SSY Scheme)

केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना को बेटियों के भविष्य में पढ़ाई, उच्च शिक्षा एवं शादी में होने वाले खर्चे को पूरा करने के लिए शुरू किया है ताकि माता पिता अपने बेटियों की भविष्य की चिंता से मुक्त होकर उनका पालन पोषण अच्छे से कर सकें। भारत सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत शुरू की गई यह एक महत्वाकांक्षी योजना है।

सुकन्या योजना के तहत माता पिता के द्वारा अपनी कन्या का निवेश खाता खोला जाता है। जिसमें प्रतिवर्ष न्यूनतम ₹250 से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक निवेश किए जा सकते हैं। इस समय सुकन्या खाते में जमा की गई राशि पर 7.6% की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा है। यदि आपको SSY योजना से संबंधित अधिक जानकारी चाहिए तो आप इस लेख को आगे पढ़ें।

Sukanya Samridhi Yojana 2024 Overview

योजना का नामसुकन्या समृद्धि योजना 
शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा 
लाभार्थी10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाएं 
उद्देश्यबेटियों की भविष्य को सुरक्षित करना 
लाभबेटियों की उच्च शिक्षा एवं शादी में होने वाले खर्च के लिए बचत। 
निवेश राशिन्यूनतम रु250 से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रूपये तक 
वर्तमान वर्ष2024 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.india.gov.in/sukanya-samriddhi-yojna

Sukanya Samridhi Yojana सुकन्या समृद्धि योजना 2024 का उद्देश्य :

सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित करना है। अक्सर बेटियों के जन्म होने पर गरीब परिवार के अभिभावक चिंतित हो जाते हैं कि उनकी बेटी का भविष्य कैसा होगा, वह बेटियों की पढ़ाई लिखाई एवं शादी के खर्चे को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। इन्हीं सभी चिंताओं से मुक्त करने के लिए सरकार ने सुकन्या योजना को शुरू किया है।

इस योजना के माध्यम से कोई भी गरीब परिवार से संबंध रखने वाले अभिभावक भी आसानी से अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए बचत खाता खोलवा सकते हैं और उसमें निवेश कर सकते हैं। इससे बेटियों के बड़े हो जाने पर उन्हें पैसे की कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और बेटियां भी आत्मनिर्भर बन पाएंगी।

Sukanya Samridhi Yojana सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की विशेषताएं :

SSY योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश की बालिकाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत अभिभावक अपने बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए बचत खाता खोल सकते हैं। इस योजना के तहत खोले गए बचत खाते का संचालन बालिका के माता-पिता 10 वर्ष की आयु तक कर सकते हैं। बालिका के माता-पिता द्वारा खोले गए खाते में प्रति वर्ष न्यूनतम ₹250 से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। सुकन्या योजना के तहत खोले गए खाते में खाताधारक को 15 साल तक निवेश करना अनिवार्य है। यदि माता पिता अपनी बेटी की उच्च शिक्षा के लिए इस खाते में जमा राशि को निकालना चाहते हैं तो कन्या की 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद जमा राशि का 50% निकाल सकते हैं। बालिका के नाम से खाता खुलवाने के बाद यदि कोई राशि जमा नहीं की जाती है तो खाते पर प्रतिवर्ष ₹50 का पेनल्टी लगाया जाता है। निवेशकों को SSY योजना के तहत 7.6% की दर से ब्याज प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको इनकम टैक्स एक्ट के अनुसार टैक्स में भी छूट दी जाती है। सुकन्या योजना के अंतर्गत एक परिवार से दो कन्याओं का खाता खुलवाया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता (Eligibility):

इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए कन्या एवं उनके माता पिता देश के स्थाई निवासी होने चाहिए। Sukanya Samridhi Yojana में एक परिवार की केवल दो बालिकाओं का ही खाता खोला जा सकता है। Sukanya Samridhi Yojana के तहत खाता खुलवाने के लिए बालिका की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत एक कन्या के नाम से केवल एक ही खाता खुलवा सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बिटिया का खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस लेकर जाना होगा। सभी डाक्यूमेंट्स इस प्रकार है –

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • माता पिता का आधार कार्ड / पैन कार्ड / पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक या डाकघर द्वारा मांगे गए दस्तावेज।
  • पासपोर्ट साइज फोटो

SSY अकाउंट खुलवाने के लिए बैंकों की सूची :

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए बैंकों की सूची नीचे दी गई है। इन सभी बैंकों के नजदीकी शाखा में जाकर आप अपनी बिटिया के भविष्य के लिए बचत खाता खोल सकते हैं।

  1. भारतीय स्टेट बैंक
  2. पंजाब नेशनल बैंक
  3. बैंक ऑफ इंडिया
  4. बैंक ऑफ बड़ौदा
  5. बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  6. इलाहाबाद बैंक
  7. ऐक्सिस बैंक
  8. आंध्रा बैंक
  9. पंजाब एंड सिंध बैंक
  10. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  11. यूको बैंक
  12. विजय बैंक
  13. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
  14. स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद
  15. बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  16. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
  17. केनरा बैंक
  18. देना बैंक
  19. स्टेट बैंक ऑफ पटियाला
  20. स्टेट बैंक ऑफ मैसूर
  21. आईडीबीआई बैंक
  22. स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर
  23. आईसीआईसीआई बैंक
  24. स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर

SSY खाता में जमा राशि कब निकाल सकते हैं:

यदि आप सुकन्या योजना के तहत खाते में पैसे जमा करवाते हैं और आप जमा की गई राशि निकालना चाहते हैं तो आप निम्न स्थिति में जमा की गई धनराशि निकाल सकते हैं।

  1. यदि बालिका की आयु 18 वर्ष पूरी हो जाती है तो वह उच्च शिक्षा के लिए खाते में जमा राशि का 50% निकाल सकती हैं।
  2. लेकिन 1 साल में एक ही बार और अधिकतम 5 साल तक किस्त में धनराशि निकाली जा सकती है।
  3. सुकन्या योजना के तहत खोले गए निवेश खाता में 15 वर्षों तक निवेश करना अनिवार्य है।

किन परिस्थितियों में SSY खाता बंद किया जा सकता है

आप इन परिस्थितियों में सुकन्या खाता को 18 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले बंद कर सकते हैं और खाते में जमा राशि निकाल सकते हैं।

  • कन्या की शादी होने की स्थिति में: लाभार्थी कन्या द्वारा 18 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद अपनी शादी के खर्च के लिए परिपक्वता अवधि से पहले पैसे निकाल सकते हैं।
  • खाताधारक की मृत्यु होने की स्थिति में: यदि खाताधारक की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में बालिका के माता पिता सुकन्या योजना खाते में जमा राशि निकाल सकते हैं।
  • खाता जारी रखने के लिए आर्थिक रूप से असमर्थ होना: यदि अभिभावक द्वारा लाभार्थी कन्या के खाते को जारी रखने में असमर्थ होते हैं तो इस स्थिति में परिपक्वता अवधि से पहले SSY खाता को बंद किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में ₹1000 जमा करने पर कितना मिलेगा?

प्रतिमाह 1000 जमा करने पर 1 वर्ष में कुल राशिरु12,000/-
15 वर्ष में जमा की गयी कुल राशिरु1,80,000/-
21 वर्ष तक जमा की गई राशि पर कुल ब्याजरु3,29,000/- 
मैच्योरिटी पर मिलने वाली कुल राशिरु5,09,212/- 

सुकन्या योजना में ₹2000 जमा करने पर कितना मिलेगा

प्रतिमाह 2000 जमा करने पर 1 वर्ष में कुल राशिरु24,000/-
15 वर्ष में जमा की गयी कुल राशिरु3,60,000/-
21 वर्ष तक जमा की गई राशि पर कुल ब्याजरु6,58,425/-
मैच्योरिटी पर मिलने वाली कुल राशिरु10,18,425/

सुकन्या योजना में ₹5000 जमा करने पर कितना मिलेगा

प्रतिमाह 5000 जमा करने पर 1 वर्ष में कुल राशिरु60,000/-
15 वर्ष में जमा की गयी कुल राशिरु9,00,000/-
21 वर्ष तक जमा की गई राशि पर कुल ब्याजरु16,46,062/-
मैच्योरिटी पर मिलने वाली कुल राशिरु25,46,062/-

सुकन्या योजना में ₹10000 जमा करने पर कितना मिलेगा

प्रतिमाह 10000 जमा करने पर 1 वर्ष में कुल राशिरु1,20,000/-
15 वर्ष में जमा की गयी कुल राशिरु18,00,000/-
21 वर्ष तक जमा की गई राशि पर कुल ब्याजरु33,30,307/-
मैच्योरिटी पर मिलने वाली कुल राशिरु51,03,707/-

सुकन्या योजना में ₹12000 जमा करने पर कितना मिलेगा

प्रतिमाह 12000 जमा करने पर 1 वर्ष में कुल राशिरु1,44,000/-
15 वर्ष में जमा की गयी कुल राशिरु21,60,000/-
21 वर्ष तक जमा की गई राशि पर कुल ब्याजरु39,50,549/-
मैच्योरिटी पर मिलने वाली कुल राशिरु61,10,549/-

    सुकन्या समृद्धि योजना 2024 के तहत अकाउंट कैसे खोलें

    SSY खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले अभिभावक को अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना होगा। अब यहां से उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है। अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भर लेना है। फॉर्म भर लेने के बाद इसमें मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर दें। इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर आवेदन फॉर्म जमा कर देना है। इस प्रकार आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपने बिटिया का खाता खुलवा सकते हैं।

    सुकन्या समृद्धि योजना 2024 के तहत अकाउंट कैसे खोलें

    1. SSY खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले अभिभावक को अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना होगा।
    2. अब यहां से उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।
    3. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भर लेना है।
    4. फॉर्म भर लेने के बाद इसमें मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर दें।
    5. इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर आवेदन फॉर्म जमा कर देना है।
    6. इस प्रकार आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपने बिटिया का खाता खुलवा सकते हैं।

    Sukanya Samridhi Yojana related FAQs

    प्रश्न 1. Sukanya Samridhi Yojana के तहत खाता कैसे खुलवाएं?

    उत्तर. यदि आप सुकन्या योजना के तहत अपनी कन्या की उज्जवल भविष्य के लिए खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

    प्रश्न 2. क्या मैं अपना सुकन्या समृद्धि खाता बंद करा सकता हूं?

    उत्तर. सुकन्या योजना खाता को बंद कराने के लिए कुछ शर्तें लागू की गई है, जिसकी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक दे दी है।

    प्रश्न 3. सुकन्या खाता खोलने के लिए क्या-क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए?

    उत्तर. सुकन्या योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन फॉर्म, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो एवं बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा मांगे गए अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

    प्रश्न 4. सुकन्या समृद्धि योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

    उत्तर. यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री नंबर) 18002666868 पर संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    यह भी पढ़ेंः-

    ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे करें (How to Monetize A Blog)

    PM Vishwakarma Yojana (पीएम विश्वकर्मा योजना)

    ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

    Kaal Sarp Dosh:काल सर्प दोष व्यक्ति के जीवन पर इसका बड़ा प्रभाव होता है, जानें इसके उपाय

    भारत के प्रमुख तीर्थ स्थल जहाँ जीवन में एक बार अवश्य़ जाना चाहिए

    Walnut: अखरोट में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं पोषक तत्व, खाली पेट खाने के कई फायदें होते हैं।

    Pardeep Kumar
    Pardeep Kumar
    Pardeep Kumar: "India A News" Website Admin - Meet the driving force behind the insightful journalism and up-to-the-minute news at "India A News" – Pardeep Kumar, the dedicated administrator of Indiaanews.com. Pardeep Kumar leads with a vision, steering "India A News" to be a beacon of reliable and credible news reporting. His commitment to journalistic integrity and a keen understanding of the news landscape have shaped Indiaanews.com
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments