Thursday, May 2, 2024
INR - Indian Rupee
USD
83.4850
EUR
89.3472
CNY
11.5325
GBP
104.4765
HomeHealthBleeding Piles In Hindi :खूनी बवासीर का रामबाण इलाज

Bleeding Piles In Hindi :खूनी बवासीर का रामबाण इलाज

Bleeding Piles In Hindi : खूनी बवासीर का रामबाण इलाज खूनी बवासीर की परेशानी होने पर आप कुछ आसान से नुस्खों को आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार नुस्खों के बारे में विस्तार से-

Bleeding Piles In Hindi :खूनी बवासीर का रामबाण इलाज

India A News, Bleeding Piles In Hindi :खूनी बवासीर का रामबाण इलाज:खूनी बवासीर (Bleeding Piles) बेहद ही तकलीफदेह होती है। इसकी वजह से गुदा में सूजन होती है, जिसके कारण मल त्याग करने में बहुत समस्या होती है। इसके साथ ही, कई बार बिना किसी कारण खुजली, रैशेज, जलन जैसी समस्याएं भी होती हैं। खूनी बवासीर की समस्या गंभीर होने पर मल त्याग के दौरान खून भी आने लगता है, जिसे हम खूनी बवासीर कहते हैं। इसकी वजह से बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है। खूनी बवासीर की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, आप कुछ घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकते हैं। यहां हम आपको खूनी बवासीर की परेशानी को कम करने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं। इन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

खूनी बवासीर का रामबाण इलाज – Bleeding Piles Remedies :

हल्दी का करें प्रयोग:खूनी बवासीर का उपचार करने के लिए हल्दी एक प्रभावी घरेलू उपाय है। हल्दी का उपयोग करने के लिए आपको 1 चम्मच हल्दी लेना है। इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर मिक्स करें। फिर इस मिश्रण को खूनी बवासीर के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है जो बवासीर के इलाज में मदद कर सकता है।

एप्सम सॉल्ट बाथ: खूनी बवासीर का जड़ से इलाज करने के लिए आप एप्सम सॉल्ट बाथ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बाथ से न केवल ब्लड को रोकने में मदद मिलती है, बल्कि यह सूजन, दर्द जैसी समस्याओं को भी कम कर सकती है। एप्सम सॉल्ट बाथ लेने के लिए सबसे पहले एक टब में गुनगुना पानी भरें। अब इसमें 1 से 2 चम्मच एप्सम सॉल्ट डालें, फिर इसमें करीब 20 से 30 मिनट के लिए बैठ जाएं। नियमित रूप से इस तरह का बाथ लेने से आपको खूनी बवासीर की समस्या में राहत मिल सकती है। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना अच्छा होगा।

Bleeding Piles In Hindi : बवासीर बेहद ही दर्दनाक होती है। इसकी वजह से गूदे में सूजन होने लगती है, जिसकी वजह से मल त्यागने में काफी ज्यादा परेशानी होती है। वहीं, कई बार बिना वजह खुजली, रैशेज, जलन जैसी परेशानी होने लगती है। बवासीर की परेशानी गंभीर होने पर मल त्याग के दौरान खून भी आने लगता है, जिसे ही खूनी बवासीर रहते हैं। इसकी वजह से काफी ज्यादा ब्लीडिंग होती है। खूनी बवासीर की शिकायत होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं खूनी बवासीर की परेशानी कैसे करें कम?

खूनी बवासीर का रामबाण इलाज – Bleeding Piles Remedies 

हल्दी का करें प्रयोग

खूनी बवासीर का इलाज करने के लिए आप हल्दी का भी प्रयोग कर सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए आप 1 चम्मच हल्दी लें। इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिक्स करें। इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर  लगाएं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो सूजन को कम कर सकता है। 

एप्सम सॉल्ट बाथ:अगर आप खूनी बवासीर का जड़ से इलाज करना चाहते हैं, तो एप्सम सॉल्ट बाथ ले सकते हैं। इस बाथ से न सिर्फ ब्लड को रोकने में मदद मिलती है, बल्कि यह सूजन, दर्द जैसी परेशानियों को भी कम कर सकता है। एप्सम सॉल्ट बाथ लेने के लिए सबसे पहले 1 टब में गुनगुना पानी भरें। अब इसमें 1 से 2 चम्मच एप्सम सॉल्ट डालें, इसके बाद इसमें करीब 20 से 30 मिनट के लिए बैठ जाएं। नियमित रूप से इस तरह बाथ लेने से आपको खूनी बवासीर की परेशानी से राहत मिल सकती है। 

Bleeding Piles In Hindi:खूनी बवासीर का रामबाण इलाज

एलोवेरा का करें प्रयोग:खूनी बवासीर का इलाज करने के लिए आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन की समस्याओं को दूर कर सकता है। साथ ही दर्द से भी आराम मिल सकता है। खूनी बवासीर की समस्याओं में एलोवेरा का प्रयोग करने के लिए आप ताजी पत्तियों का उपयोग करें। इसके लिए 1 एलोवेरा की ताजी पत्तियां लें। अब इसे जेल बाहर निकालकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको खूनी बवासीर की समस्या से आराम मिल सकता है।

नारियल का तेल: खूनी बवासीर का इलाज करने के लिए आप नारियल तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन, दर्द और संक्रमण को फैलने से रोक सकता है। इस तेल का प्रयोग करने के लिए 1 चम्मच तेल लें। अब इस तेल को हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद इसे कॉटन बॉल्स की मदद से अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे सूजन और दर्द से आराम मिलेगा। साथ ही ब्लीडिंग की परेशानी भी कम होगी।

खूनी बवासीर की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन प्रभावी नुस्खों को आजमा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

यह भी पढ़ेंः-

ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे करें (How to Monetize A Blog)

PM Vishwakarma Yojana (पीएम विश्वकर्मा योजना)

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

Kaal Sarp Dosh:काल सर्प दोष व्यक्ति के जीवन पर इसका बड़ा प्रभाव होता है, जानें इसके उपाय

भारत के प्रमुख तीर्थ स्थल जहाँ जीवन में एक बार अवश्य़ जाना चाहिए

Walnut: अखरोट में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं पोषक तत्व, खाली पेट खाने के कई फायदें होते हैं।

Pardeep Kumar
Pardeep Kumar
Pardeep Kumar: "India A News" Website Admin - Meet the driving force behind the insightful journalism and up-to-the-minute news at "India A News" – Pardeep Kumar, the dedicated administrator of Indiaanews.com. Pardeep Kumar leads with a vision, steering "India A News" to be a beacon of reliable and credible news reporting. His commitment to journalistic integrity and a keen understanding of the news landscape have shaped Indiaanews.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments