Thursday, May 2, 2024
INR - Indian Rupee
USD
83.4719
EUR
89.4979
CNY
11.5288
GBP
104.6827
HomeHealthMumps Virus in hindi: मम्प्स वायरस

Mumps Virus in hindi: मम्प्स वायरस

Mumps Virus मम्प्स वायरस

India A News, Mumps Virus: मम्प्स वायरस ने हाल ही में राजस्थान में व्याप्ति फैला दी है। इसलिए, इस वायरस के बारे में जानकारी लेना बहुत महत्वपूर्ण है। मम्प्स वायरस के संक्रमण के लक्षणों को समय रहते पहचानना और इसके बचाव के उपायों को जानना आवश्यक है। इसके संक्रमण से बचाव में वैक्सीनेशन, ठंडे पानी का सेवन, स्वच्छता और सही आहार का ध्यान रखना शामिल है। इसलिए, सभी को इस वायरस के बारे में सचेत और जागरूक रहना चाहिए।

India A News, Mumps Virus: हम सभी प्राकृतिक घटनाओं से जुड़े हैं। अगर मौसम में थोड़ा सा भी बदलाव होता है तो इसका हमारी सेहत पर प्रभाव होता है। आज की स्थिति यह है कि ठंड, बारिश, या गर्मी में कोई न कोई खतरनाक बीमारी हमें झेलनी पड़ रही है। इस समय, एक खतरनाक वायरस जो गले संबंधित है, तेजी से फैल रहा है। इसका पहला प्रकोप राजस्थान में आया है। लोगों को डॉक्टरों के द्वारा इसके बारे में जागरूक किया जा रहा है। इससे बचाव के लिए क्या करना चाहिए, इसके लक्षण क्या हैं, यह सभी जानकारी लोगों के साथ साझा की गई है। ताकि लोग समय पर इसे पहचानें और इलाज करवा सकें।

Mumps Virus in hindi: मम्प्स वायरस

Mumps Virus कहर:मम्प्स वायरस का कहर बढ़ रहा है। यह वायरस तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है और हिंदी में इसे गलसुआ के नाम से भी जाना जाता है। करौली सहित राजस्थान के कई जिलों में इस वायरस का प्रकोप हो चुका है और संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

डॉक्टरों के मुताबिक, मम्प्स वायरस एक गंभीर संक्रामक बीमारी है जिसका प्रभाव गले पर पड़ता है। यह खांसने और छींकने से फैलता है। यदि कोई इस वायरस के शिकार होता है, तो उसे 10 से 12 दिनों तक इसके लक्षण दिखाई देते हैं। इस समय में, इसका कोई सटीक इलाज नहीं है, लेकिन देखभाल के माध्यम से इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

मम्प्स बीमारी का क्या कारण है?

मम्प्स वायरस मम्प्स से संक्रमित व्यक्ति की लार या श्वसन बूंदों के सीधे संपर्क के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है (यानी, बूंदों से संचरण)। कण्ठमाला का संक्रमण खसरा या वैरीसेला की तरह आसानी से नहीं फैलता है, ये वायरस मुख्य रूप से वायुजनित संचरण के माध्यम से फैलते हैं।

गालफुगी कैसे होती है?

कण्ठमाला एक आसानी से फैलने वाला वायरल संक्रमण है। जब कोई बीमार व्यक्ति खांसता या छींकता है, तो आप संक्रमित व्यक्ति की लार या श्वसन बूंदों के सीधे संपर्क में आने से संक्रमित हो सकते हैं। कण्ठमाला तेजी से फैलती है, इसलिए यह आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है।

मम्प्स वायरस किसे अपना शिकार बना रहा है?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मम्प्स वायरस सबसे अधिक 2 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है। यह वायरस उन लोगों को अपना शिकार बना रहा है जिन्हें टीका नहीं लगा है। किशोरों और वयस्कों को टीका लगाने के बावजूद भी मम्प्स वायरस का संक्रमण हो सकता है। इसका कारण है कि कई वर्षों के बाद टीके की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। फिर भी, मम्प्स वायरस से बचाव का सबसे अच्छा तरीका पूरी तरह से टीका लगवाना है। बता दें कि यह कोई नई बीमारी नहीं है। यह बीमारी पेरामिक्सों वायरस के कारण पनपती है। हम इसे देसी भाषा में गलसुआ के नाम से जानते हैं, जो कि एक बार फिर से अपना आतंक मचाने लगा है।

मम्प्स वायरस लक्षण और कारण

  • बुखार
  • सिरदर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • थकान
  • भूख में कमी

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कई अलग-अलग वायरस और बैक्टीरिया पैरोटाइटिस का कारण बन सकते हैं। इसलिए इसका मतलब हमेशा कण्ठमाला वायरस से संक्रमण नहीं होता है। शायद ही कभी, कण्ठमाला आपके मस्तिष्क, अग्न्याशय, अंडकोष या अंडाशय सहित आपके अंगों को प्रभावित कर सकती है। यह आमतौर पर केवल किशोरों और वयस्कों में होता है।

बचाव के उपाय

  • जो भी मरीज इसके चपेट में आए उन्हें बेड रेस्ट पर रखना चाहिए।
  • बच्चों को खेलकूद से रोकें।
  • बाहर निकलने से परहेज करें।
  • पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं।
  • इस वायरस के चपेट में आने पर गले में सूजन हो जाती है, इसलिए उस जगह को गर्म कपड़े से ढक कर रखें।
  • ठंडी और खट्टी चीजों के इस्तेमाल से बचें।

यह भी पढ़ेंः-

ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे करें (How to Monetize A Blog)

PM Vishwakarma Yojana (पीएम विश्वकर्मा योजना)

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

Kaal Sarp Dosh:काल सर्प दोष व्यक्ति के जीवन पर इसका बड़ा प्रभाव होता है, जानें इसके उपाय

भारत के प्रमुख तीर्थ स्थल जहाँ जीवन में एक बार अवश्य़ जाना चाहिए

Walnut: अखरोट में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं पोषक तत्व, खाली पेट खाने के कई फायदें होते हैं

Pardeep Kumar
Pardeep Kumar
Pardeep Kumar: "India A News" Website Admin - Meet the driving force behind the insightful journalism and up-to-the-minute news at "India A News" – Pardeep Kumar, the dedicated administrator of Indiaanews.com. Pardeep Kumar leads with a vision, steering "India A News" to be a beacon of reliable and credible news reporting. His commitment to journalistic integrity and a keen understanding of the news landscape have shaped Indiaanews.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments